आकाशगंगा क्या है? अपने आकाशगंगा नाम जाने? | About Galaxy in Hindi

आकाशगंगा को अंग्रेजी में “Milky Way या Galaxy” कहा जाता है, यह हमारे विशाल ब्रह्मांड का एक हिस्सा है। यह गैलेक्सी अनगिनत तारे, धूमकेतुएं, ग्रह, गैस और धूलि इत्यादि से भरा हुआ हैं। आज हम इस लेख मे आकाशगंगा क्या है? तथा अपने आकाशगंगा का क्या नाम है? जानेंगे।

आकाशगंगा  image
आकाशगंगा

आकाशगंगा किसे कहते हैं? (What is Galaxy in Hindi)

आकाशगंगा के निर्माण की शुरुआत हाइड्रोजन गैस से बने विशाल बादलों के संचयन से होती है। इसे ‘निहारिका’ कहा जाता है इस बढ़ती हुई निहारिका में गैस के झुंड विकसित हुए, झुंड बढ़ते-बढ़ते घने गैसीय पिंड बने जिनसे तारों का निर्माण हुआ। गुरुत्वाकर्षण बल के अधीन बंधे तारों, धूलकणों एवं गैसों के तंत्र को ही ‘आकाशगंगा’ की संज्ञा दी जाती है।

आकाशगंगाओं का विस्तार काफी अधिक होता है इसलिये इनकी दूरी हजारों प्रकाश वर्षों में मापी जाती है। आकाशगंगा से विभिन्न प्रकार के विकिरण निकलते रहते हैं, इनमें अवरक्त किरणें, गामा किरणें, रेडियो तरंगें, X-किरणें, दृश्य प्रकाश एवं पराबैंगनी तरंगें आदि शामिल हैं। आकाशगंगाओं के ‘प्रतिसरण नियम’ के प्रतिपादक ‘एडविन हब्बल’ थे।

हमारा सौरमंडल (Our Solar system)

हमारी आकाशगंगा का क्या नाम है? : हमारा सौरमंडल जिस आकाशगंगा में स्थित है, उसे ‘मंदाकिनी’ कहते हैं। यह सर्पिलाकार है एवं कई आकाशगंगाओं के वृहद् समूह का एक सदस्य है, जिसे स्थानीय समूह कहते हैं। इसमें तीन घूर्णनशील भुजाएँ एवं एक केंद्र है। केंद्र को ‘बल्ज’ कहा जाता है, जिसमें एक ‘ब्लैक होल’ पाया जाता है। गुरुत्वाकर्षण के कारण यहाँ तारों का सर्वाधिक संकेद्रण होता है।

मंदाकिनी (Mandakini)

मंदाकिनी का वह भाग, जो पृथ्वी से प्रकाश सरिता के समान दिखाई देती है, ‘स्वर्ग की गंगा’ या ‘मिल्की वे’ कहलाती है। यह हमारी आकाशगंगा का ही एक भाग है। मंदाकिनी की तीसरी भुजा में नए तारों का जन्म होता है जबकि हमारा सौरमंडल मध्यवर्ती घूर्णनशील भुजा में स्थित है।

मंदाकिनी के सर्वाधिक पास स्थित आकाशगंगा ‘एण्ड्रोमिडा’ है जो सौरमंडल से लगभग 22 लाख प्रकाश वर्ष दूर है। ‘ओरियन नेबुला’ हमारी आकाशंगगा ‘मंदाकिनी’ का सबसे शीतल तथा चमकीले तारों का क्षेत्र है। मंदाकिनी को ‘गैलीलियो’ ने सबसे पहले देखा था।

वर्ष 2022 में खगोलविदों ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) की गैया ऑब्जरवेटरी (Gaia Observatory) की मदद से हमारी आकाशगंगा के दिल अर्थात प्राचीन न्यूक्लियस को खोज़ा है, जिसके चारों ओर तारे एवं ग्रह विकसित हुए हैं।

FAQ

आकाशगंगा को अंग्रेजी मे क्या कहते है?

आकाशगंगा को अंग्रेजी मे Galaxy कहते है।

हम किस आकाशगंगा मे रहते है?

हम मंदाकिनी आकाशगंगा मे रहते है।

आकाशगंगा के निर्माण की शुरुआत कैसे हुई?

आकाशगंगा के निर्माण की शुरुआत हाइड्रोजन गैस से बने विशाल बादलों के संचयन से हुई है.

आकाशगंगा से किस प्रकार के विकिरण निकलते है?

आकाशगंगा से वरक्त किरणें, X-किरणें, दृश्य प्रकाश, गामा किरणें, रेडियो तरंगें, एवं पराबैंगनी तरंगें आदि निकलते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top